Concept of New India by Dr Rajiv Kumar, Vice Chairman - Niti Aayog

न्यू इंडिया :- हर भारतीय का सपना

न्यू इंडिया का एक विचार हमारे  समक्ष हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने रखा जो धीरे धीरे एक जन आंदोलन में परवर्तित हो रहा है। यह एक ऐसे भारत की बात है जहां भारत आज के भारत से बहुत आगे होगा।

इस परिपेक्ष में मुझे भी कार्यक्रम "ThinkaThon"  में जाने का अवसर मिला। यह कार्यक्रम दिल्ली के न्यू महाराष्ट्र सदन में 2 जून 2018 को लोक निति शोध केंद्र द्वारा आयोजित था। जिसमे राजीव कुमार जी ने न्यू इंडिया के विचार को हमारे समक्ष रखा। राजीव कुमार जी ने बताया की जब वह 2004 में भारत वापिस आये तब उन्होंने देखा की भारत के युवाओ में एक तरह की उदासीनता सी हो गयी है, सभी में एक स्वार्थ की भावना थी एवं सरकार की नीतियां दिल्ली के दफ्तरों तक ही सिमित थी और उनका जमीनी स्तर से कोई लेना देना नहीं था। उन्होंने कहा की उनके समय में ऐसे स्तिथि नहीं थी और वर्ष 1967 – 68 से तुलना करते हुए कहा की तब युवाओ में एक उत्तेजना होती थी की उन्हें कुछ बदल कर दिखाना है तथा कुछ नया करने का उत्साह था। एक नए भारत की नीव रखने के लिए उसी उत्साह को दुबारा प्रज्वलित करना होगा।

डॉ राजीव कुमार ने सब में उत्साह भरते हुए कहा की नया भारत एक आदमी के प्रयास से संभव नहीं, इसमें हर एक का योगदान आवश्यक है।  वर्ष 1857 का उदहारण देते हुए उन्होंने बताया की, जब राजा महाराजाओ ने स्वतंत्रता संग्राम का युद्ध लड़ा तो उनको स्वतंत्रता नहीं मिली परन्तु जब धीरे धीरे आम नागरिक इस से जुड़ने लगा तथा फिर महात्मा गाँधी ने 1942 में भारत छोड़ो का नारा देकर इसे एक जन आंदोलन में परिवर्तित कर दिया तो मात्र 5 वर्षो में आजादी मिल गयी ।

उन्होंने एक वर्ल्ड बैंक कि रिपोर्ट कि आधार पर कहा कि 2047 में जब भारत कि आजादी को 100 वर्ष पुरे हो जायेंगे उस समय भारत विश्व कि सबसे बड़ी या दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी तथा उस संपन्न भारत के लिए एक वैश्विक जिम्मेदारी हम पर आ रही है तथा अब हमे तय करना कि है कि हमे क्या करना है। राजीव जी ने कहा कि न्यू भारत को बनाने के लिए हमे प्रधानमंत्री जी के द्वारा बताई हुयी 6 चीजों से आजादी चाहिए होगी वह 6 चीजे है :-

गरीबी, आतंकवाद, जातिवाद, सांप्रदायिकवाद, गंदगी, भष्टाचार

 उन्होंने बताया कि यह 6 चीजे हमारे आसपास मौजूद है, हमे इन सब में से एक क्षेत्र चुनना है तथा उस में कार्य करना है । इस तरह हम आसानी से इन से आजादी पा सकते है। उन्होंने आगे बताया कि हमने अपने देश में तीनो स्तर सामजिक आर्थिक तथा राजनीतिक पर बदलाव करने है बाकि देशो में यह बदलाव एक एक करके हुए परन्तु हमने यह तीनो बदलाव एक साथ करने है । इस सब के लिए एक जन आंदोलन आवश्यक है ।

उनकी इन सब बातो ने एक नए भारत का सपना दिखाया जो अब एक पूरा देश  देखने लगा है और सम्भवतः ही हम सब मिलकर एक नए भारत का निर्माण कर पाएंगे। अब यह सिर्फ सपना नहीं बल्कि 2022 तक हम सबको सच कर दिखाना है तथा हमे इस क लिए कार्य करना है ।

 - धनंजय अनेजा द्वारा श्री राजीव कुमार जी के ‘Thinkathon’ में दिए गए भाषण का सारांश

 

Click here to watch full video

 

© Copyright 2015 PPRC